How To Make Youtube Shorts Viral-शॉर्ट्स वायरल करें

How To Make Youtube Shorts Viral-शॉर्ट्स वायरल करें

How To Make Youtube Shorts Viral-YouTube शॉर्ट्स वायरल करें
How To Make Youtube Shorts Viral-YouTube शॉर्ट्स वायरल करें

Tags-how to make youtube shorts viral,how to make your youtube shorts viral,youtube shorts,youtube,shorts app,youtube shorts beta,shorts beta,yt shorts
youtube shorts not showing,shorts beta youtube,youtube shorts duration,alan becker minecraft,youtube shorts video


गूगल के बाद यूट्यूब वह साइट है जिस पर यूजर्स सबसे ज्यादा विजिट करते हैं। यह वीडियो-एक्सक्लूसिव प्लेटफॉर्म होने के कारण लोकप्रिय है। आपने YouTube वायरल वीडियो के बारे में सुना होगा और वे विशिष्ट चैनल को कैसे लाभ पहुंचाते हैं, है ना? खैर, सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने YouTube वीडियो को वायरल भी कर सकते हैं और इंटरनेट पर प्रसिद्ध हो सकते हैं।


आप अपने YouTube वीडियो पर अधिक जुड़ाव प्राप्त करने के लिए YouTube दृश्य खरीद सकते हैं । खैर, जैविक लोकप्रियता का भुगतान भुगतान की तुलना में अधिक है। इसलिए इस लेख में हम आपको YouTube पर बहुत तेजी से वायरल होने के 7 तरीके बताने जा रहे हैं।

1. एक अनूठा वीडियो बनाएं
एक वीडियो बनाते समय जो वायरल हो सकता है, आपको लीक से हटकर सोचने की जरूरत है। आपने देखा होगा कि केवल एक वीडियो वायरल होता है, और अधिक लोग प्रवृत्ति को दोहराना शुरू कर देते हैं, इसलिए कुछ अनूठा बनाना अपने मील के पत्थर तक पहुंचने का पहला कदम है।

अद्वितीय सामग्री का अर्थ न केवल एक नई थीम और विषय है, बल्कि उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री भी है। उबाऊ और नीरस सामग्री कभी वायरल नहीं होती है। यदि आप एक बाज़ारिया हैं, तो कुछ नया सोचें और अपने चैनल पर उसके साथ प्रयोग करें। हो सकता है कि यह वायरल हो जाए, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है, तो उम्मीद मत खोइए। आपके पास बाहर खड़े होने के सैकड़ों मौके हैं और कोई नहीं जानता कि यह आपका भाग्यशाली दिन कब है!

2. भावनाओं पर खेलें
लगभग सभी वायरल YouTube वीडियो हमेशा दर्शकों के साथ भावनात्मक जुड़ाव रखते हैं, चाहे वह दुखद हो, खुश हो, प्रेरक हो, आदि। यही कारण है कि अपने YouTube वीडियो में भावनाओं को जोड़ना नए दर्शकों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है। यह आपके पिछले वीडियो पर आपके अधिक YouTube ग्राहक और दृश्य भी लाएगा ।

अपनी सामग्री में भावनाओं को जोड़ने की कुंजी कहानी सुनाना है। जब लोगों को लगेगा कि आपका वीडियो उनकी भावनाओं का प्रतिनिधित्व कर रहा है, तो वे इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करेंगे।

मान लीजिए कि आप एक ब्रांड हैं जो स्त्री उत्पादों को बेचता है, तो ऐसी सामग्री बनाना जो महिलाओं को सशक्त बनाता है और उन्हें मूल्यवान महसूस कराता है, एक अच्छी मार्केटिंग रणनीति है। यदि आप किसी भी विवादास्पद सामग्री में शामिल होना चाहते हैं, तो बेहद सावधान रहें क्योंकि यह आपकी ब्रांड छवि को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।

3. मिलते-जुलते ब्रैंड तक पहुंचें
अपने YouTube वीडियो को वायरल करने का एक और तरीका है कि आप ऐसे ही ब्रैंड्स तक पहुंचें, जिनके पहले से ही काफी फॉलोअर्स हैं और उन्हें अपने वीडियो के बारे में बताएं। यह एक चौंकाने वाला हो सकता है, लेकिन चूंकि वे आपके आला में भी पोस्ट कर रहे हैं और आपके वीडियो में प्रासंगिक जानकारी है, वे आपके वीडियो को अपने दर्शकों के साथ साझा कर सकते हैं।

आप अपने वीडियो को बढ़ावा देने के लिए कुछ समान ब्रांड का भुगतान भी कर सकते हैं जो बदले में आपको अधिक ग्राहक, विचार और जुड़ाव देगा।

सुनिश्चित करें कि आप अन्य ब्रांडों के पक्ष को वापस कर दें। अगर कोई आपकी सामग्री को अपने सोशल मीडिया पर बढ़ावा देता है, तो यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप उनके लिए भी ऐसा ही करें। यह आपको अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाने में मदद करेगा जिससे आपकी ब्रांड छवि में सुधार होगा।

4. अपने लक्षित दर्शकों को खोजें
चाहे आप केवल मनोरंजन के लिए YouTube वीडियो बना रहे हों या डिजिटल मार्केटिंग कर रहे हों, अपने लक्षित दर्शकों को खोजना आवश्यक है। आपके लक्षित दर्शक वे लोग हैं जो आपके वीडियो देखेंगे और साझा करेंगे या आपके उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के इच्छुक होंगे।

अब आप सोच रहे होंगे कि Youtube पर वायरल होने के लिए आप सभी को अपना वीडियो देखने की आवश्यकता है! खैर, यही लक्ष्य है, लेकिन जरूरी नहीं कि यह शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह हो।

आपके लक्षित दर्शक आपके वीडियो को देखने वाले और अपने साथियों के साथ साझा करने वाले पहले लोग होंगे। तो आप अपने लक्षित दर्शकों को कैसे ढूंढते हैं?

अपने लक्षित दर्शकों को खोजने का सबसे आसान तरीका अपने YouTube विश्लेषिकी के माध्यम से जाना है। वहां, आप ठीक से देख सकते हैं कि कौन आपके वीडियो देख रहा है और उनके साथ सबसे अधिक जुड़ रहा है। यह एक अच्छा उपकरण है जो आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि लोग आपके वीडियो को कितने समय से देख रहे हैं, वे कितने साल के हैं, उनका लिंग, वे कहाँ से हैं, आदि। तो, अब आप जानते हैं, वे आपके लक्षित दर्शक हैं।

5. अपने सभी सोशल प्लेटफॉर्म का उपयोग करें
एक बार जब आप YouTube पर अपना वीडियो पोस्ट कर लेते हैं, तो यह आपका काम है कि आप इसे अपने अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर भी प्रचारित करें। यदि आपके पास फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर एक अच्छी फैन फॉलोइंग है, तो आपके लिए अपने वीडियो को वायरल करना बहुत आसान होगा, अगर यह योग्य है!

अपने मूल YouTube वीडियो के लिंक और लघु वीडियो को अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर साझा करना आपके प्रशंसकों को अन्य सोशल मीडिया पर इसे देखने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। यह आपके YouTube चैनल के जुड़ाव को बढ़ाने में मदद करेगा, आपको अधिक दृश्य और ग्राहक प्राप्त करने में मदद करेगा, और उम्मीद है कि आपका वीडियो वायरल हो जाएगा।

6. सही कीवर्ड खोजें
Digital Marketing में Keywords की भूमिका अपराजेय है और इसी तरह YouTube पर भी आपको उनकी आवश्यकता होती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, कीवर्ड आपकी सामग्री को SERPs में उच्च रैंक में मदद करते हैं, और YouTube पर, वे आपके वीडियो को youtube खोज परिणामों में उच्च रैंक में मदद करते हैं।

आपकी YouTube सामग्री में कीवर्ड जोड़ने के लिए सबसे अच्छे स्थान वीडियो शीर्षक, विवरण और कैप्शन हैं। अपने वीडियो की सामग्री और ब्रांड से मेल खाने वाले प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करना सुनिश्चित करें, ताकि आपके लक्षित दर्शक इसे आसानी से देख सकें।

डिजिटल मार्केटिंग में बिना कीवर्ड्स के कुछ भी संभव नहीं है। यहां तक ​​​​कि एक मात्र छवि के प्रचार के लिए कीवर्ड की आवश्यकता होती है, और यहां आपको एक YouTube वीडियो वायरल करना होगा। तो, कीवर्ड निश्चित रूप से सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक हैं।

7. गुणवत्ता सामग्री का उत्पादन करें
जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, केवल वही वीडियो वायरल होते हैं जिनमें क्षमता होती है। दूसरे शब्दों में, यदि आपके वीडियो में अच्छी सामग्री है, तभी यह अधिक जुड़ाव प्राप्त करेगा और YouTube पर वायरल होगा।

सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री आपके ब्रांड आला के लिए प्रासंगिक है, यदि ऐसा नहीं है, तो आपके लक्षित दर्शक आपको अनफॉलो कर देंगे। दूसरी बात, कंटेंट, वीडियो क्वालिटी, ऑडियो क्वालिटी, भाषा परफेक्ट होनी चाहिए, ताकि यूजर्स आपके वीडियो को देखते हुए बोर न हों।

निष्कर्ष
YouTube डिजिटल मार्केटिंग के सबसे महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म में से एक है और अगर आप इस पर राज करते हैं तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। YouTube पर वायरल सामग्री बनाना उतना कठिन नहीं है जितना लगता है, लेकिन इसके लिए समर्पण और प्रामाणिकता की आवश्यकता होती है। अब आप अपने YouTube वीडियो को वायरल करने की रणनीति जान गए हैं। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं?

Post a Comment

0 Comments